रायपुर : ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत छत्तीसगढ़ को 9 राष्ट्रीय पुरस्कार

योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन और ग्रामसभाओं के सार्थक आयोजन के लिए पंचायतों को मिला पुरस्कार

रायपुर. 20 सितम्बर 2019

 भारत सरकार के पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के कुल 9 जिला, जनपद और ग्राम पंचायतों का चयन राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए किया गया है। दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार-2019 के लिए 8 और नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार-2019 के लिए एक पंचायत का चयन हुआ है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने चयनित सभी पंचायतों को बधाई देते हुए अच्छे कार्यों के लिए उनकी पीठ थपथपाई है।

केन्द्रीय पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए जिला पंचायत कांकेर तथा धमतरी जिले के नगरी जनपद पंचायत और कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा जनपद पंचायत का चयन किया गया है। सूरजपुर जिले के कंदरई ग्राम पंचायत, राजनांदगांव के मुसराकला और रूआताला पंचायत, धमतरी के अरौद तथा दुर्ग जिले के बोरई ग्राम पंचायत का भी चयन इस पुरस्कार के लिए हुआ है।

महिलाओं, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजातियों के कल्याण से संबंधित शासन की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए इन पंचायतों का चयन इस पुरस्कार के लिए किया गया है। इन पंचायतों ने पंचायतीराज अधिनियम में शामिल ग्राम विकास के 29 विषयों पर अच्छा काम किया है। टीकाककरण, वृक्षारोपण और स्वच्छता सहित अनेक पहलुओं पर उत्कृष्ट कार्य कर पंचायतीराज संस्थाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा इन पंचायतों को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार दिया जा रहा है।  

राजनांदगांव जिले के छुईखदान जनपद पंचायत के कुटेलीखुर्द ग्राम पंचायत को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। ग्राम सभा के सफल और सार्थक आयोजन के सभी मानकों पर खरा उतरने वाले कुटेलीखुर्द पंचायत को इस पुरस्कार से नवाजा जा रहा है। यहां कोरम पूर्ति के साथ सभी अनिवार्य ग्रामसभाओं का आयोजन कर विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों का चयन ग्राम सभा द्वारा किया गया है। पंचायतीराज व्यवस्था के तहत लोकतांत्रिक मूल्यों के संवर्धन के लिए इस पंचायत का चयन राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार के लिए किया गया है।      

क्रमांक-2487/कमलेश

महत्वपूर्ण लिंक