रायपुर : छत्तीसगढ़ को एक और राष्ट्रीय पुरस्कार, बच्चों से जुड़ी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए बाल मित्र पंचायत पुरस्कार

    रायपुर, 24 सितम्बर 2019

 छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय स्तर पर एक और पुरस्कार मिला है। भारत सरकार के पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा बीजापुर जिले के भैरमगढ़ विकासखंड के कुटरु ग्राम पंचायत को वर्ष 2019 के बाल मित्र ग्राम पंचायत पुरस्कार के लिए चुना है।
    पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने इस उपलब्धि के लिए कुटरु पंचायत के पंचों और सरपंच सहित सभी ग्रामीणों को बधाई दी है। उन्होंने योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन और उत्कृष्ट कार्यों के लिए कुटरु ग्राम पंचायत की सराहना की है। उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थितियों के बीच कुटरु की यह उपलब्धि प्रदेश के दूसरे पंचायतों को जरूर प्रेरित करेगी।
    प्रदेश के दूरस्थ वनांचल में बसे कुटरु पंचायत ने बच्चों की शिक्षा, सेहत और स्वच्छता के लिए श्रेष्ठ कार्य किया है। पंचायत की समितियों ने टीकाकरण, स्कूल में बच्चों के दाखिले, मध्यान्ह भोजन, शिक्षकों की उपस्थिति, पोषण सुधार, कुटरु को खुले में शौचमुक्त गांव बनाने और किशोरियों की स्वच्छता के लिए सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने में उल्लेखनीय कार्य किया है। इन कार्यों में केन्द्र सरकार की मानकों पर खरा उतरने पर कुटरु पंचायत का चयन बाल मित्र ग्राम पंचायत पुरस्कार के लिए किया गया है।

क्रमांक- 2581/कमलेश

महत्वपूर्ण लिंक