रायपुर : छत्तीसगढ़ की तीन पंचायतों को राष्ट्रीय पुरस्कार : उत्कृष्ट कार्यों के लिए कबीरधाम के कान्हाभैरा, रायपुर के बनचरोदा और कांकेर के भिलाई का चयन

रायपुर. 2 मई 2020

भारत सरकार के पंचायतीराज मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ की तीन ग्राम पंचायतों को अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना है। बच्चों से जुड़ी योजनाओं और कार्यक्रमों के बेहतरीन क्रियान्वयन के लिए कबीरधाम जिले के कवर्धा विकासखंड के कान्हाभैरा ग्राम पंचायत का चयन बाल मित्र पंचायत पुरस्कार के लिए किया गया है। ग्रामसभा के प्रभावी आयोजन और इसके सशक्तिकरण के लिए रायपुर जिले के आरंग विकासखंड के बनचरोदा पंचायत को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्रामसभा पुरस्कार से नवाजा जाएगा। वहीं कांकेर जिले के चारामा विकासखंड के भिलाई पंचायत को केन्द्रीय पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार के लिए चुना है।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल करने वाले तीनों ग्राम पंचायतों के सरपंचों एवं पंचों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि पंचायतीराज संस्थाएं गांवों के सशक्तिकरण और ग्रामीणों के कल्याण के लिए उल्लेखनीय कार्य कर रही हैं। प्रदेश की पंचायतें अपने उत्कृष्ट कार्यों से लगातार राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना रही हैं। भारत सरकार के मानकों पर खरे उतरकर तीन पंचायतों को राष्ट्रीय पुरस्कार मिलना इन गांवों के साथ ही प्रदेश के लिए भी गौरव की बात है।

क्रमांक-787/कमलेश  

महत्वपूर्ण लिंक