बिलासपुर : उच्च गुणवत्ता के साथ जल्द पूरा करें मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान का कार्य - कलेक्टर

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक
बिलासपुर 14 सितंबर 2021

कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर की अध्यक्षता में आज मंथन सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना के तहत् अपूर्ण दुकानों का कार्य उच्च गुणवत्ता के साथ जल्द पूरा करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सुपोषण अभियान के तहत् किये जा रहे कार्याें की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिन कुपोषण दूर करने में आधार स्तंभ का कार्य करती है। इनके प्रयासों से जिले में कुपोषण को दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बच्चों एवं माताओं के खाने की गुणवत्ता मंें समझौता नहीं किया जाएगा।
कलेक्टर ने शत् प्रतिशत त्रुटि रहित गिरदावरी के लिए प्रत्येक खेत में जाकर गिरदावरी कार्य का निरीक्षण करने कहा। राजस्व अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई कि उनके द्वारा गिरदावरी कार्य का निरीक्षण सतत् रूप से किया जा रहा है। जिले में 85 प्रतिशत गिरदावरी का कार्य किया जा चुका है। कलेक्टर ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत् जिन किसानांे ने सामान्य धान के बदले सुगंधित धान या अन्य फसल लगाये है, उनके रकबे की प्रविष्ट प्राथमिकता से करने कहा। पटवारी मैदानी स्तर पर कार्य कर रहे है अथवा नहीं इसकी माॅनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत् किसानों को अन्य फसल लेने के लिए भी प्रोत्साहित करने कहा।
राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना -
कलेक्टर ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि अब तक 12 हजार आवेदन आ चुके हंै। उन्होंने कहा कि शिविर लगाकर इस कार्य को प्राथमिकता से करें। शिविर में पटवारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें एवं आवेदनों की जांच करें। सभी एसडीएम इस कार्य की माॅनिटरिंग करेंगे।
गोधन न्याय योजना की समीक्षा -
कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट के साथ ही सुपर कम्पोस्ट खाद की बिक्री बढ़ाने के निर्देश दिए। सार्वजनिक एवं निजी प्रतिष्ठानों को इसकी खरीदी के लिए प्रोत्साहित करने कहा।
हाट बाजार क्लिनिक योजना से अधिक से अधिक लोगों को करें लाभान्वित  -
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि क्लिनिक में हर प्रकार की दवा तथा जांच सुविधा उपलब्ध रहें। जिससे अधिक से अधिक लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया जा सके।
मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत् अधिक से अधिक वृक्षारोपण के निर्देश दिए। वैक्सीनेशन के कार्य में गति लाने कहा। जिन क्षेत्रों में लोग टीके से वंचित है वहां टीकाकरण सत्र बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने वर्षा एवं फसल की स्थिति की समीक्षा की। जिले में प्रगतिरत् इंग्लिश मीडियम स्कूल की भी जानकारी ली।
बैठक में संग्रहण केन्द्रों में धान उठाव, लोक सेवा गांरटी, गौठानों में प्रस्तावित मल्टीएक्टिविटी सेंटर, जन शिकायत सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा की गई।


क्रमांक 958/रचना

महत्वपूर्ण लिंक