रायगढ़ : उद्योगों में सुरक्षा मानकों के पालन का करें नियमित निरीक्षण-कलेक्टर श्री भीम सिंह

कलेक्टर श्री सिंह ने श्रम, समाज कल्याण एवं औद्योगिक सुरक्षा विभाग की संयुक्त बैठक ली

रायगढ़, 14 सितम्बर 2021

 कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज समाज कल्याण, श्रम, औद्योगिक सुरक्षा विभाग की संयुक्त बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने औद्योगिक सुरक्षा विभाग को उद्योगों में सुरक्षा मानकों के नियमित निरीक्षण करने व लापरवाही करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने समाज कल्याण व श्रम विभाग द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। जिससे पात्र हितग्राहियों को योजना की जानकारी मिले तथा वे इसका लाभ ले सके।  
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने समाज कल्याण विभाग की विभागीय गतिविधियों की समीक्षा करते हुये योजनाओं के प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना, नि:शक्त पेंशन योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना जैसे पेंशन योजनाओं की समीक्षा कर पेंशन के हितग्राहियों के भुगतान की स्थिति की जानकारी समाज कल्याण विभाग के अधिकारी से ली। बताया गया कि नियमित रूप से पेंशन भुगतान किया जा रहा है। साथ ही कलेक्टर श्री सिंह ने स्वावलंबन मास की समीक्षा की एवं सामथ्र्य विकास, कृत्रिम अंग, सहायक उपकरण योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों की मोटराईज्ड ट्रायसायकल, बैशाखी ट्रायसायकल, व्हील चेयर, वाकर, श्रवण यंत्र, स्मार्ट फोन, ब्लाइंड स्टिक जैसे सहायक उपकरण प्रदान करने हेतु किए जा रहे सर्वे की समीक्षा की। उन्होंने दिव्यांगों को प्रदान किए जाने वाले उपकरणों की व्यवस्था के संबंध में भी अधिकारियों से जानकारी ली।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने औद्योगिक सुरक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने उद्योगों में बढ़ती दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उद्योगों में लगे उपकरणों के संचालन के दौरान आवश्यक सुरक्षा मानकों का पालन किया जा रहा है अथवा नहीं इसकी नियमित जांच करें। इसके अलावा उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रों में कार्यरत व निवासरत लोगों के स्वास्थ्य जांच के लिए समय-समय पर मेडिकल कैम्प लगाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में श्रम विभाग के आवेदन एवं लंबित प्रकरणों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने विभागीय योजनाओं के धीमे क्रियान्वयन पर गहरी नाराजगी जतायी। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित कर अधिक से अधिक पात्र लोगों को उसका लाभ देना विभाग का प्राथमिक दायित्व है। अत: सभी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए जिससे लोग योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करें। उन्होंने प्रमुख रूप से विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु, अंत्येष्टि सहायता योजना एवं प्रसूति सहायता योजना के तहत संगठित व असंगठित श्रमिकों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
बैठक में सहायक श्रमायुक्त श्री विकास सरोदे, समाज कल्याण अधिकारी श्री जे.आर.जांगड़े सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
स.क्र./61/ राहुल/भूपेश

महत्वपूर्ण लिंक