कोरिया : शैक्षणिक सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण एवं आवश्यक अधोसरंचना के कार्य शीध्र पूरा करें - कलेक्टर श्री धावड़े

कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में स्कूल एवं छात्रावासों में बच्चों के आवश्यकतानुरूप सुविधाएं उपलब्ध कराने सहित जाति प्रमाण पत्र, पेंशन प्रकरण, राशन कार्ड, सिंचाई व्यवस्था आदि पर की विस्तार से चर्चा

कोरिया 14 सितम्बर 2021

कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने जिला कलेक्टोरेट सभाकक्ष में संपन्न साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जिले में शैक्षणिक अधोसंरचना एवं सुविधाओं की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त एवं जिला मिशन समन्वयक से ली। उन्होनें बैठक में आश्रम छात्रावासों में आवश्यक अधोसरंचना, स्कूलों मे एकल शिक्षक की जानकारी ली। उन्होनें संबंधित अधिकारियों को भवन विहीन स्कूलों का आकलन कर जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होनें शैक्षणिक सुविधाओं के सुदृढीकरण हेतु स्कूलों में वर्तमान प्रतिस्पर्धा के अनुरूप पुस्तकें लाईब्रेरी तैयार कर उपलब्ध करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही साइंस लैब भी स्कूलों में तैयार की जायेगी। उन्होनें मुख्य सड़क मार्गो के किनारे बने स्कूल में बाउंड्रीवॉल अनिवार्य रूप से बनाये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने सिचाईं व्यवस्था को मिशन मोड़ पर कार्य कर दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि जिले के 94 मध्यम एवं लघु परियोजनाओं का लाभ शतप्रतिशत लोगों को मिले। भवन विहीन पीडीएस दुकानों की जानकारी खाद्य अधिकारी लेते हुए उन्होनें भवन निर्माण कार्य का शीध्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
मत्स्य पालन में बिहान की महिलाओं को जोड़ने के निर्देश -
कलेक्टर श्री धावड़े ने बैठक में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने आजीविका से जोड़ने की दिशा में निर्देश देते हुए कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के तहत गठित स्व.सहायता समूहों की महिलाओं को मत्स्य पालन की आजीविका से शत प्रतिशत जोड़ा जाए। जिससे उन्हें आय का मजबूत जरिया मिल सकें। उन्होनें जल संसाधन, मत्स्य एवं एनआरएलएम के अधिकारियों को इसके लिए समन्वय कर कार्य करने के निर्देश दिये।
जाति प्रमाण पत्र शिविरों की समीक्षा -
बैठक में कलेक्टर श्री धावड़े ने जाति प्रमाण पत्र हेतु आयोजित शिविरों की समीक्षा करते हुए प्राप्त आवेदनों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्र हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता है। उन्होंने विकासखण्ड भरतपुर में संतोषजनक प्रगति न होने पर नाराजगी जाहिर की और जल्द से जल्द प्रकरणों के निराकरण कर जनता को सुविधा देने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने ंराशन कार्ड, पेश्ंान प्रकरण, गिरदावरी, खाद की उपलब्धता, संग्रहण केन्द्र हेतु प्रस्ताव की जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली।
एलपीजी गैस प्रदाता एवं पेट्रोल पंप की जॉच करने के निर्देश -
कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को एलपीजी गैस प्रदाता एवं पेट्रोल पंप की जॉच करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि इसकी संबंध में शिकायते प्राप्त हो रही है। फूड इंस्पेक्टर की टीम बनाकर जॉच करें एवं गडबड़ी मिलने पर कड़ी कार्यवाही करें। इसी तरह नगरीय निकाय में मिली जल आवर्धन योजना की शिकायत की जॉच करने कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया।                                                    
कलेक्टर ने बैठक में किसान क्रेडिट शिविर की प्रगति पर चर्चा करते हुए शत प्रतिशत किसानों को इस सुविधा से जोड़ने के निर्देश दिये। उन्होंने शिविर के दौरान केसीसी के फायदे भी बताने को कहा ताकि ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को लाभ मिल सके।
कलेक्टर श्री धावड़े ने बैठक में कोविड वैक्सीनेशन की प्रगति पर चर्चा की एवं शत प्रतिशत टीकाकरण करने हेतु निर्देशित किया। उन्होनें बैठक में अवैध परिवहन के प्रकरणों,ं जल जीवन मिशन, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना आदि पर चर्चा की। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
समाचार क्रमांक 63/2021/संगीता

 

महत्वपूर्ण लिंक