रायपुर : सिंचाई परियोजनाओं के लिए 44 करोड़ रूपए स्वीकृत

रायपुर 25 नवम्बर 2021

छत्तीसगढ़ शासन ने विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण एवं सुधार कार्यों के लिए 44 करोड़ 20 लाख 23 हजार रूपए स्वीकृत किए है। योजनाओं के पूरा होने से 2855 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।
दुर्ग जिले के विकासखण्ड धमधा की तांदुला परियोजना अन्तर्गत खपरी माईनर के रिमाडलिंग एवं  लाईनिंग कार्य के लिए 42 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान दी गई है। योजना के पूरा होने से 110 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा प्रस्तावित है। विकासखण्ड धमधा की पुराना हिरेतरा व्यपवर्तन जीर्णोद्धार एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए एक करोड़ 64 लाख 85 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 141 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड पाटन की भनसुली नाला पर ग्राम तेलीगुण्डरा में स्टापडेम निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 05 लाख 43 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 20 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।
विकासखण्ड पाटन की भनसुली नाला पर ग्राम भनसुली में स्टापडेम निर्माण कार्य के लिए 97 लाख 80 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 15 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड पाटन की केसरा उद्वहन सिंचाई योजना के लिए नौ करोड़ 51 लाख 88 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से एक हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड पाटन की खारून नदी पर निपानी एनीकट निर्माण कार्य के लिए नौ करोड़ 76 लाख 42 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 235 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड पाटन की भनसुली नाला पर ग्राम जरवाय में स्टापडेम निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 05 लाख 43 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 20 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड पाटन की किकिरमेटा उद्वहन सिंचाई योजना कार्य के लिए 13 करोड़ 53 लाख 99 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से एक हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड पाटन की झीट जलाशय के शीर्ष कार्य का जीर्णोद्धार एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए तीन करोड़ 90 लाख 83 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 193 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड धमधा की नया हिरेतरा व्यपवर्तन योजना का उंचाई बढ़ाने जीर्णोद्धार एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 31 लाख 60 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 121 सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।   

क्रमांक- 4895/अंजू

 

महत्वपूर्ण लिंक