मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
शनिवार, 03 जून 2023
मुख्य समाचार:

कोण्डागांव : कलेक्टर श्री सोनी ने माकड़ी ब्लॉक मुख्यालय में स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल सहित कस्तूरबा गांधी कन्या आवासीय विद्यालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण  

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में 8 वीं के बच्चों को पढ़ाया गणित

तहसील कार्यालय में राजस्व प्रकरणों के निराकरण सहित जाति प्रमाण पत्र प्रदाय की ली जानकारी

    कोण्डागांव,17 फरवरी 2023

कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने गत दिवस जिले के माकड़ी ब्लॉक मुख्यालय में स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल सहित कस्तूरबा गांधी कन्या आवासीय विद्यालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। वहीं तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा जाति प्रमाण पत्र प्रदाय स्थिति की जानकारी ली। इस मौके पर उन्होंने जाति प्रमाण पत्र प्रदाय के लिए लापरवाही बरतने के कारण कार्यालय खण्ड शिक्षा अधिकारी माकड़ी में पदस्थ सहायक ग्रेड-3 विजय कुमार नेताम एवं रितेश कुमार नेताम को शो-कॉज नोटिस जारी किये जाने के निर्देश दिये।
    कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल के कक्षा पहली के बच्चों गीतिका, जयेश एवं चांदनी को गणित के जोड़-घटाओ के सवालों को हल करने कहा, इस दौरान इन बच्चों ने तुरंत श्यामपट पर उक्त प्रश्नों को हल कर दिखाया। जिससे प्रभावित होकर कलेक्टर श्री सोनी ने इन बच्चों को शाबाशी दी और कक्षा के सभी बच्चों को टॉफी देकर खूब मेहनत के साथ पढ़ाई करने की समझाईश दी। उन्होंने कक्षा तीसरी के बच्चों भूमिका, आलोक एवं अंजलि से क्रमशः 9,12 एवं 13 का पहाड़ा पूछा तो तीनों बच्चों ने कण्ठस्थ पहाड़ा सुनाया। इन बच्चों की प्रतिभा से प्रभावित होकर कक्षा के सभी बच्चों को टॉफी भेंटकर उन्हें लगन के साथ पढ़ाई करने उत्साहित किया। कलेक्टर श्री सोनी ने इस स्कूल के कक्षा 9 वीं के बच्चों को संस्कृत विषय की पढ़ाई करते देख कहा कि देश की उक्त प्राचीनतम भाषा की पढ़ाई में  मात्रा, हलन्त एवं उच्चारण को ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। इसलिए इसकी पढ़ाई पर पूरा ध्यान केंद्रीत करें। उन्होंने उक्त 9 वीं कक्षा के बच्चों से उनके लक्ष्य के बारे में पूछा और अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिये समर्पित होने की समझाईश दी। इस मौके पर छात्र प्रियांशु देवांगन ने बताया कि वह यहां की बेहतर सुविधाओं को देखकर एक निजी स्कूल से स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ाई करने प्रोत्साहित हुए। कलेक्टर श्री सोनी ने स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल के प्रयोगशाला, कला एवं संगीत कक्ष सहित इंडोर स्पोर्टस कक्ष का अवलोकन कर बेहतरीन व्यवस्थाओं की प्रशंसा की और इस स्कूल को द बेस्ट इंस्टीट्यूट बनाने के लिए प्रधानाचार्य एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं को सक्रिय सहभागिता निभाने कहा।

कस्तूरबा गांधी कन्या आवासीय विद्यालय माकड़ी में रनिंग वॉटर की व्यवस्था सहित महिला नगर सैनिक की नियुक्ति तत्काल करने के निर्देश

    कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने माकड़ी ब्लॉक मुख्यालय स्थित कस्तूरबा गांधी कन्या आवासीय विद्यालय के निरीक्षण के दौरान उक्त संस्था में रनिंग वॉटर के लिए त्वरित व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये। इस दिशा में नवीन ट्यूबवेल खनन करने सहित जल प्रदाय योजना से कनेक्शन प्रदान कर समुचित व्यवस्था किये जाने कहा। वहीं बालिकाओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए तत्काल महिला नगर सैनिक नियुक्त किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने इस विद्यालय के कक्षा 7 वीं के बच्चों से संस्कृत विषय की पढ़ाई के बारे में पूछा और मैं कहां जा रहा हूं का संस्कृत वाक्य को पूरी तरह सही लिखकर दिखाने पर छात्रा भूपेश्वरी एवं कुमकुम की प्रशंसा की। वहीं कक्षा 8 वीं के बच्चों को गणित पढ़ाया और गति का सूत्र बताने पर सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया।


सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश

    कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र माकड़ी में पोषण पुनर्वास केन्द्र का अवलोकन कर कुपोषित बच्चों के उपचार के बारे में इन बच्चों के परिजनों से छत्तीसगढ़ी बोली में जानकारी ली और उन्हें यहां से घर जाने के बाद बच्चों के खानपान पर विशेष ध्यान रखने की समझाईश देते हुए कहा कि स्थानीय हरी साग-सब्जियों और मुख्य रूप से मुनगा की सब्जी, भाजी का सेवन अवश्य करें। इसके साथ ही कोदो-कुटकी एवं रागी जैसे मिलेट्स के हलवा, रोटी या चिक्की बनाकर देंगे तो उक्त बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इस मौके पर कलेक्टर श्री सोनी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिये निर्देशित किया कि इस क्षेत्र में ग्रामीणों को अपनी चिकित्सा के लिए और कोई विकल्प नहीं है इसे मद्देनजर रखकर यहां पर लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराये जाने हेतु संवेदनशीलता के साथ पहल किया जाये। उन्होंने उक्त स्वास्थ्य केन्द्र में पैथोलॉजी में विभिन्न जांच, बाह्य रोगी कक्ष में प्रतिदिन मरीजों का पंजीयन एवं उपचार इत्यादि की विस्तृत जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सोनी ने तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान राजस्व प्रकरणों को नियत समय सीमा में निराकरण किये जाने समयबद्ध पहल किये जाने के निर्देश दिये। वहीं पटवारियों के वेतन भुगतान, कोटवारों के मानदेय भुगतान सहित पटेली कमीशन भुगतान के बारे में जानकारी ली और इस ओर किसी भी तरह की लापरवाही बरतने की स्थिति में सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही किये जाने आगाह किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री प्रेम प्रकाश शर्मा, सीईओ जनपद पंचायत श्री अनिकेत साहू सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।