मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
सोमवार, 02 अक्टूबर 2023
मुख्य समाचार:

अम्बिकापुर : ग्रीष्म ऋतु में ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की न हो समस्या-कलेक्टर

दो जनपद सीईओ व एक तहसीलदार को नोटीस
जन समस्या निवारण  शिविर पुन-होगा शुरू
समय-सीमा की बैठक सम्पन्न

अम्बिकापुर 21 फरवरी 2023

कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने आगामी ग्रीष्म ऋतु में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करते हुए ग्रामीण क्षेत्रो में पेयजल की समस्या न हो इस़के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को चिन्हांकित स्थानों पर पहले से ही व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने रीपा, गोठान तथा गोधन न्याय योजना के कार्य मे लापरवाही पर लखनपुर जनपद सीईओ श्री ओपी पांडेय का वेतन रोकने सहित कारण बताओ सूचना उदयपुर के जनपद सीईओ श्री पारस पैकरा व तहसीलदार लखनपुर श्रीमती गरिमा ठाकुर को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोगों की समस्याओं के निराकरण एक्शन मोड़ में करने जन समस्या सामाधन शिविर को पुनः सक्रिय करने तथा ग्राम पंचायत एवं विकासखण्ड स्तर पर जन समस्या निवारण शिविर शुरू करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि विगत वर्षों में जिन ग्रामों या बसाहटों में ग्रीष्म ऋतु में पानी की समस्या थी वहां पहले से ही इरेजर पाइप तथा पानी की स्रोत की व्यवस्था कर लें। इसके साथ ही लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग पेयजल समस्या वाले गांव का सर्वे कराकर चिन्हांकन करा लें। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन अंतर्गत जो परियोजना पूर्ण हो गया है तथा भुगतान भी हो गया है वहां हर हाल में लोगो को पानी मिलना चाहिए।
कलेक्टर ने ग्रामीण औद्योगिक पार्क, गोठान, गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए सभी जनपद सीईओ को चयनित रीपा गोठान के कार्य तय समय सीमा में पूर्ण करने तथा निरस्त गोठान ग्रामो में गोठान निर्माण के लिए ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित कराने के निर्देश दिए।  उन्होंने कहा कि जनपद सीईओ हर दिन प्रातः काल से फील्ड विजिट करे और कार्य की प्रगति का निरीक्षण करें। इसके साथ ही उन्होंने मनरेगा के अधिकारियों को भी कार्य मे प्रगति लाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय स्कूल व महाविद्यालय हेतु भवन निर्माण, मरम्मत व अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी भवनों का गुणवत्तापूर्ण निर्माण 15 जून से पहले पूरा कराएं। स्कूलो भवन निर्माण एवं 1 मरम्म्त की मॉनिटरिंग के लिए विकासखण्ड स्तर पर विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सहित 4 या 5 सदस्यीय टीम गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने के लिए मिशन 90 प्लस के तहत 6 विषयो के लिए 90 शिक्षक चयनित कर प्रत्येक विषय के लिए व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। इस ग्रुप में विद्यार्थी विषय संबंधित प्रश्न या समस्यांए बताएंगे जिसका हल शिक्षकों को करना होगा। कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणो की समीक्षा करते हुए कहा कि छोटे छोटे समस्या लेकर जिला कार्यालय काफी संख्या में आते हैं। उनकी समस्याओं का निराकरण फिल्ड स्तर पर ही हो जाना चाहिए उन्होंने कहा कि एसडीएम व तहसीलदार अपने स्तर पर आरआई और पटवारियों की बैठक लेकर प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करें और जो प्रकरण अपने स्तर पर निराकृत होने योग्य हैं उनका निराकरण कराएं। जिला कार्यालय केवल वही प्रकरण आने चाहिए जिनका निराकरण मैदानी स्तर पर नह हो सके। उन्होंने राज्य शासन के निर्देशानुसार पुरानी पेंशन योजना में शामिल होने या नई पेंशन योजना में यथावत बने रहनें का विकल्प 24 फरवरी 2023 तक सभी आहरण संवितरण अधिकारियों को अपने अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारियों को से प्राप्त कर कार्मिक संपदा में अपलोड कराने के निर्देश दिए।  
घण्टाडीह में शिविर आज-कलेक्टर ने लखनपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत चांदो अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाती पहाड़ी कोरवा बाहुल्य ग्राम घण्टाडीह में बुधवार को समस्या निवारण शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिविर में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, राजस्व,स्वास्थ्य, समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास, कृषि, उद्यानिकी सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगई, अपर कलेक्टर श्री एएल धु्रव सहित एसडीएम तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
समाचार क्रमांक 270/2023