मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
रविवार, 28 मई 2023
मुख्य समाचार:

सूरजपुर : सरगुजा कमिश्नर डॉ. अलंग ने प्रेम नगर ब्लॉक के केदारपुर गौठान का किया निरीक्षण

सूरजपुर

कमिश्नर ने सहायता समूह की महिलाओं को आमदनी बढ़ाने प्रोत्साहित किया

सूरजपुर/22 फरवरी 2023

   सरगुजा कमिश्नर डॉ. संजय कुमार अलंग ने जिले के दूरस्थ क्षेत्र स्थित प्रेमनगर ब्लॉक के केदारपुर गौठान का निरीक्षण किया। उन्होंने गौठान में महिला स्व सहायता समूह संचालित आर्थिक गतिविधियों वर्मी कंपोस्ट निर्माण, मुर्गी पालन, बकरी पालन, बाड़ी विकास, मशरूम उत्पादन सहित अन्य गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों से विभिन्न गतिविधियों से होने वाले आर्थिक लाभ से अवगत हुए। कमिश्नर ने गौठान में संचालित आर्थिक गतिविधियों को नियमित बेहतर करने स्व सहायता समूह की महिलाओं को आमदनी बढ़ाने हौसला अफजाई करते हुए प्रोत्साहित किया।
      स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि बाड़ी विकास के माध्यम से 5 क्विंटल आलू का उत्पादन किया गया था जिसमें अच्छे आमदनी हुई। वर्तमान में टमाटर, भिंडी, लौकी, बरबटी एवं अन्य सब्जियों को लगाने की तैयारी चल रही है। कमिश्नर डॉ अलंग ने समूह की महिलाओं को बेहतर कार्य करने पर उत्साहित किया। समूह की महिलाओं ने वर्मी कंपोस्ट से 67689 रुपए, मशरूम उत्पादन से 10 हजार रुपए, बाड़ी विकास से 26800 रुपए, बकरी पालन से 14999 रूपये, मुर्गी पालन से 42600 रुपए लाभ अर्जित किया बताया।इस दौरान उन्होंने अंजोला टैंक का भी निरीक्षण किया तथा अजोला एक जैव उर्वरक है।  इससे धान की उपज बढ़ती है वहीं ये कुक्कुट, मछली और पशुओं के चारे के काम आता है। उन्होंने पशुओं को खिलाने के लिए प्रेरित किया।

    इस दौरान कलेक्टर सुश्री  इफ्फत आरा, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, एसडीएम श्री उत्तम रजक सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/217/अजीत