मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
गुरुवार, 01 जून 2023
मुख्य समाचार:

कवर्धा : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं लोक निर्माण विभाग के कार्य पर हुई चर्चा

जिला पंचायत कबीरधाम के सामान्य सभा में जनहित से जुड़े विषयों पर जिला पंचायत सदस्यों ने रखी अपनी बात

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट की अध्यक्षता में आयोजित हुआ सामान्य सभा की बैठक

कवर्धा, 22 फरवरी 2023

जिला पंचायत कबीरधाम के सामान्य सभा की बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई। इस दौरान जिले के ग्रामीण अंचलों से जुड़े विभिन्न जनहित के विषय पर जिला पंचायत सदस्यों द्वारा अपनी बात रखी गई जिसके संबंध में विभाग के अधिकारियों द्वारा सदन को अवगत कराया गया। सामान्य सभा की बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट की अध्यक्षता में हुई।

बैठक में बताया गया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 में जिले को कुल 64.06 लाख मानव दिवस रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य मिला था जिसमें अभी तक 44.38 लाख मानव दिवस रोजगार जिले के पंजीकृत मजदूरों को उपलब्ध कराया गया जो लक्ष्य का 69 प्रतिशत है। वित्तीय स्थिति के संबंध में बताया गया कि 22485.3 लाख रुपए के विरुद्ध 11838.61 लाख रुपए व्यय हुआ है जो लक्ष्य का 53 प्रतिशत है। कार्य पूर्णता के संबंध में जानकारी देते हुए सदन को बताया गया कि जिले में हुए कार्यों का पूर्णता 95 प्रतिशत है तथा वित्तीय वर्ष 2018-19 तक के सभी कार्यों को पूर्ण किया जा चुका है।  

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट एवं उपाध्यक्ष श्रीमती पुष्पा साहू एवं अन्य सदस्यों को जानकारी देते हुए बताया कि प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के अंतर्गत योजना से 65 प्रतिशत व्यय करने का लक्ष्य निर्धारित है जिसके विरुद्ध अभी तक 78 प्रतिशत व्यय किया जा चुका है इसी तरह कृषि संबंधी कार्य में 74 प्रतिशत व्यय किया गया है। महात्मा गांधी नरेगा योजना के संबंध में आगे जानकारी देते हुए सदन को बताया गया है कि चालू वित्त वर्ष में अभी तक 7620.25 लाख रुपए मजदूरी पर एवं 3670.85 लाख रुपए सामग्री पर व्यय करते हुए कुल 11891.9 लाख रुपए का भुगतान किया गया है। वर्तमान में योजना अंतर्गत 425 ग्राम पंचायतों में 772 कार्य चल रहे हैं जिसमें 54678 मजदूरों को रोजगार मिल रहा है। इसी तरह वित्त वर्ष 2023-24 हेतु प्रस्तावित कार्य योजना के संबंध में जानकारी देते हुए सदन को अवगत कराया गया कि आगामी वित्त वर्ष में 83.61 लाख मानव दिवस रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें 11 हजार से अधिक कार्य कराए जाएंगे जिससे बड़ी मात्रा में ज़िले के ग्रामीणों को रोजगार का अवसर मिलेगा। बैठक में उपस्थित जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सुमीर बाई पुसाम, श्रीमती टिकेश्वर साहू, श्री रामकुमार भट्ट, श्री मुखीराम मरकाम, श्री रामकृष्ण साहू, कवर्धा जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती इंद्राणी चंद्रवंशी एवं विधायक प्रतिनिधि विधानसभा क्षेत्र पंडरिया को योजना से संबंधित जानकारी देते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत बहुत से कार्य लिए जाएंगे जिसमें जिसमे प्रमुखता से जल संरक्षण के कार्य कृषि आधारित कार्य एवं आजीविका की गतिविधियों को बढ़ावा देने संबंधित कार्य होंगे जिससे बड़ी मात्रा में रोजगार का सृजन होगा।

लोक निर्माण विभाग के कार्यो संबंध में जानकारी देते हुए कार्यपालन अभियंता द्वारा बताया गया कि जिले में 11 सड़को के विभिन्न प्रकार के कार्य चल रहे हैं जिसे समयावधि में पूर्ण कर लिया जाएगा।भवन निर्माण के तहत दो कार्य लागत राशि 62.46 लाख रुपए से करने की जानकारी दिया गया।इसी तरह स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत विभिन्न उप स्वास्थ्य केंद्र का मरम्मत एवं उन्नयन के 24 कार्य कराए जाना बताया गया।मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना अंतर्गत जिले में कुल 13 कार्य होने की जानकारी सदन को दिया गया। जिला पंचायत कबीरधाम के सामान्य सभा में कार्यपालन अभियंता प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना उपस्थित नहीं होने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत द्वारा दिए गए। विभागीय कार्यों के संबंध में विषय उठाते हुए जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सुमीर बाई पुसाम ने ग्राम पंचायत देमगढ़ में कुछ ग्रामीणों के घरों की बिजली कनेक्शन काटने की जानकारी विभाग को दी गई जिसपर विद्युत विभाग द्वारा जाँच कर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया।श्री रामकृष्ण साहू द्वारा जनपद पंचायत सहसपुर लोहारा के ग्राम मोहगांव में विद्युत पोल टूटने का विषय उठाया,श्रीमती इन्द्राणी चंद्रवंशी द्वारा विद्युत विभाग को सुझाव देते हुए कहा कि बिजली बिल हाफ योजना के संबंध में ग्रामीणों को जागरूक किया जाए। श्री रामकुमार भट्ट द्वारा कृषि विभाग अंतर्गत वाटर शेड परियोजना में हो रहे सचिव भर्ती के प्रक्रिया के विषय में जानकारी ली गई। श्री मुखी राम मरकाम द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर तालाब निर्माण एवं पचरी निर्माण के साथ आवागमन की सुविधा के विषय में सदन का ध्यान आकर्षित कराया गया।

जिला पंचायत विकास निधि से होंगे विकास कार्य

बैठक में उपस्थित जिला पंचायत सदस्यों को जिला पंचायत विकास निधि वित्तीय वर्ष 2022-23 के संबंध में जानकारी देते हुए उप संचालक पंचायत द्वारा बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं का विस्तार करने एवं ग्रामीणों की आवश्यकता अनुसार अधोसंरचना निर्माण के लिए इस योजना से कार्य किया जाना है। इसके अंतर्गत पेयजल स्वच्छता के कार्यों साथ मे जल संरक्षण-संवर्धन तालाब मेड़ में पिचिंग शासकीय भूमि का संरक्षण ग्रामीण पहुंच मार्ग एवं ग्राम ऊर्जा स्वराज के अंतर्गत कार्य लिए जा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत जिला पंचायत अध्यक्ष को उनके क्षेत्र हेतु 15 लाख रुपए उपाध्यक्ष को 10 लाख रुपए एवं सभी जिला पंचायत सदस्य को 4 लाख रुपए की निर्धारित राशि निधि के रूप में शासन द्वारा प्रावधान किया गया है। सामान्य सभा की बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप कुमार अग्रवाल उपसंचालक पंचायत सभी विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत कबीरधाम के सभी शाखा प्रभारी उपस्थित रहे।

सामान्य प्रशासन समिति की बैठक में खादी ग्राम उद्योग के कार्य पर हुई चर्चा

सामान्य प्रशासन समिति की बैठक में रोजगार विभाग एवं खादी ग्राम उद्योग के कार्यों की समीक्षा की गई। श्रीमती सुशीला भट्ट अध्यक्ष जिला पंचायत के अध्यक्षता में हुई बैठक में खादी ग्राम उद्योग विभाग द्वारा सामान्य प्रशासन समिति को बताया गया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत 35 कार्यों का लक्ष्य था जिसमें बैंक को 132 प्रकरण प्रेषित किए गए तथा इनमें से 19 प्रकरण बैंक द्वारा वितरित किया गया है।इसी तरह मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत 28 का लक्ष्य जिले को मिला है जिनमें से 39 प्रकरण तैयार किया गया और बैंक द्वारा 10 प्रकरण स्वीकृत किया गया है।खादी ग्राम उद्योग के संबंध में जानकारी देते हुए सहायक संचालक ग्रामउद्योग ने बताया कि सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपए तक के कार्य एवं बड़े उद्योग के लिए 50 लाख रुपए तक के कार्य अनुदान सहित शासन द्वारा स्वीकृत किया जाता है जिसमें विभिन्न प्रकार के छोटे एवं बड़े उद्योग की स्थापना की जा सकती है।समाचार क्रमांक-224/गुलाब डड़सेना