मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
गुरुवार, 01 जून 2023
मुख्य समाचार:

अम्बिकापुर : सद्भावपूर्ण माहौल में मनाई जाएगी रंगों का पर्व होली

होलिका दहन में होगा गो-काष्ट का उपयोग
इंटीग्रेटेड सीसीटीवी कंट्रोल रूम से वार्डों की होगी मॉनिटरिंग
शांति समिति की बैठक संपन्न

 अम्बिकापुर 3 मार्च 2023

रंगों का पर्व होली और शब-ए-बारात सद्भावपूर्ण  माहौल में मनाई जाएगी। शहर की परंपरा एवं सद्भाव बनाए रखने का होगा प्रयास। पर्यावरण संरक्षण को दृष्टिगत रखते हुए होलिका दहन में गो-काष्ट का उपयोग को प्राथमिकता दिया जाएगा। इसके लिए नगर निगम पूरा सहयोग करेगा। कानून एवं व्यवस्था तथा नियम के अनुपाालन बनाए रखने के लिए इंटीग्रेटेड सीसीटीवी कंट्रोल रूम से शहर के वार्डों में नजर रखी जाएगी। कलेक्टर श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित शांति समिति की बैठक में यह निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। इस वर्ष होली 8 मार्च एवं शब-ए-बारात 7 मार्च 2023 को मनायी जाएगी।
    कलेक्टर श्री कुंदन कुमार ने कहा कि होली उमंग उत्साह और उल्लास का त्यौहार है उसे उसी रुप में मनाएं। भावी पीढ़ी को शहर की सद्भावपूर्ण परंपरा को समझना होगा। युवाओं को सही दिशा देने के लिए हर समाज के प्रबुद्धजनों को युवाओं के साथ बैठना होगा। उन्होंने कहा कि त्यौहार में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन पूरा सहयोग करेगा। डीजे एवं तेज आवाज वाले मोटरसाईकिलों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया में कोई भी सामग्री पोस्ट करने में सावधानी बरतना जरूरी है। उन्होंने अवैध शराब की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगाने आबकारी विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया। इसी प्रकार होली एवं शब-ए-बारात के दौरान शिकायत एवं समन्वय के लिए डिप्टी कलेक्टर श्री डीएस उईके को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
    बीस सूत्रीय कार्यक्रम कियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री अजय अग्रवाल ने होली में डीजे की साउंड पर नियंत्रण तथा अश्लील गानों पर प्रतिबंध लगाने पर जोर दिया। इसके साथ ही अनजाने में किसी पर रंग लगा देने पर विवाद की स्थिति से बचने की सलाह दिए। महापौर डॉ अजय तिर्की ने होलिका दहन डामर सड़क तथा ट्रांसफार्मर के नजदीक नहीं करने की बात कही। उन्होंने आस-पास के नदी एवं तालाबों में पुलिस एवं होमगार्ड की टीम की तैनाती करने की बात कही।
    मदरसा बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री इरफान सिद्धीकी एवं दानिश रफीक ने शब-ए-बारात के संबंध में बताया कि 7 मार्च को रात्रि में मनाई जाएगी। उन्होंने रात्रि में पुलिस ट्रैफिक व्यवस्था, विद्युत एवं पेयजल व्यवस्था दुरुस्त रखने कहा। बैठक में पार्षद श्री द्वितेन्द्र मिश्रा श्री आलोक दुबे सहित अन्य सदस्यों ने अपने सुझाव दिए।
    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विवेक शुक्ला ने बताया कि होली में पेट्रोलिंग टीम बढ़ाई जाएगी, डीजे एवं अश्लील गानों पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि फटे सायलेंसरों के द्वारा तेज आवाज वाले मोटर साइकल पर कार्यवाही की जाएगी। मुखौटा जब्ती की कार्यवाही भी की जाएगी।  
    बैठक में अपर कलेक्टर श्री एएल धु्रव, श्री कर्ताराम, श्री राजीव अग्रवाल, श्री सुधीर पाण्डेय, श्री कैलाश मिश्रा सहित अन्य सदस्य एवं विभिन्न विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
समाचार क्रमांक 329/2023