मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
शनिवार, 09 दिसंबर 2023
मुख्य समाचार:

रायपुर : हिंद स्पोर्टिंग मैदान में पीपीपी मोड में बनेगा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स

भेंट मुलाकात

माधवराव सप्रे शासकीय उत्कृष्ट हिंदी माध्यम विद्यालय बूढ़ापारा अगले सत्र से स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल

मुख्यमंत्री ने आज रायपुर दक्षिण विधानसभा में नगर निगम खेल मैदान में आयोजित भेंट मुलाकात कार्यक्रम में की घोषणा

हितग्राहियों से मिलकर फ्लैगशिप योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की स्थिति की जानकारी ली

रायपुर, 26 अप्रैल 2023

मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री

आगामी सत्र से राजधानी रायपुर के माधवराव सप्रे शासकीय उत्कृष्ट हिंदी माध्यम विद्यालय बूढ़ापारा को स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल बनाया जाएगा। हिंद स्पोर्टिंग मैदान में पीपीपी मोड पर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यह घोषणाएं रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र स्थित नगर निगम खेल मैदान में आयोजित भेंट मुलाकात कार्यक्रम में की। मुख्यमंत्री ने इस दौरान विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी स्थिति भी जानी तथा फ्लैगशिप योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों की जानकारी भी ली। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 84 करोड़ 41 लाख रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया। इनमें से 75 करोड़ 20 लाख रूपए के कार्यों का लोकार्पण तथा 9 करोड़ 21 लाख रूपए का भूमिपूजन शामिल है। इस मौके पर वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ,महापौर श्री एजाज ढेबर सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
20 लाख रुपए लीवर ट्रांसप्लांट के लिए मिले, अब स्वस्थ- मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति की जानकारी ली। योगेंद्र सिन्हा ने बताया कि उन्हें पीलिया हुआ था, फिर लीवर ट्रांसप्लांट की नौबत आ गई। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से मुझे इलाज के लिए 20 लाख रुपए प्राप्त हुए जिससे मेरा इलाज हो सका है। भाठागांव निवासी अजय नायडू ने बताया कि बेटे के इलाज के लिए ढाई लाख रुपए की सहायता मिली है। उन्होंने मुख्यमंत्री को इसके लिए धन्यवाद दिया। बनिहारिन यादव ने बताया कि मोबाइल मेडिकल वैन नियमित रूप से आती है। बीपी, शुगर की दवा यहां निःशुल्क मिल जाती है। काजल चंद्राकर ने कहा कि धन्वंतरी योजना बहुत अच्छी है। पहले जो दवाई 1500 रुपए में मिलती थी अब वो दवा 900 रुपए में मिल जाती है।

मुख्यमंत्रीमुख्यमंत्री
रुक्मिणी का बनेगा राशन कार्ड- मुख्यमंत्री ने राशन दुकानों से मिल रहे राशन के बारे में जानकारी भी ली। हितग्राहियों ने बताया कि चावल और शक्कर तो सस्ता मिल जाता है। गैस सिलेंडर महंगा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी कीमतों का निर्धारण केंद्र सरकार द्वारा होता है। रुकमिणी बारले ने बताया कि वे अटारी वार्ड क्रमांक 1 में रहती हैं। उनका राशन कार्ड अब तक नहीं बना है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इनका राशन कार्ड बनाने निर्देशित किया।

मुख्यमंत्री
नियमितिकरण का लाभ मिला- स्वामी विवेकानंद वार्ड के निवासी महावीर मालू ने बताया कि 11 सौ फीट में मकान बनाया है। नियमितिकरण हो जाने से बड़ी राहत मिली है। हरपाल दास ने बताया कि उनका भगवतीचरण वार्ड में मेरा मकान था। इसका नियमितिकरण हो गया है। यह बहुत अच्छा काम हुआ है और इससे बहुत से लोगों को लाभ पहुंचा है। अमित चंद्रा ने बताया कि भाठागांव में प्लाट लिया। फिर आनलाइन भवन अनुज्ञा के लिए आवेदन दे दिया। 2 दिन में ही नक्शा पास हो गया। अब सब काम बहुत सरल हो गये हैं। दुर्गा देवांगन ने बताया कि मोर जमीन मोर मकान योजना से मकान बनाना आरंभ किया है। सरकार की योजना बहुत अच्छी है नहीं तो आज के समय में किसी के लिए मकान का सपना पूरा करना बहुत ही कठिन है। सुब्रत राय ने बताया कि पहले बिजली बिल 800 तक आता था। अब ढाई सौ से 300 रुपए आता है।

मुख्यमंत्री
पहले काम नहीं था, गोधन न्याय योजना आने से 32 तरह के गोबर के उत्पाद बना रहे हैं- रितेश अग्रवाल ने बताया कि पहले मेरे पास काम नहीं था। मुख्यमंत्री की गोधन न्याय योजना का काफी लाभ पहुंचा। मैं गौठान में 32 तरह का उत्पाद बना रहा हूँ। हाल ही में वड़ोदरा से टाइल्स का आर्डर मिला है। प्रेम यादव ने बताया कि उन्होंने एक लाख 35 हजार रुपए का गोबर बेचा है। यह योजना पूरे देश के लिए माडल योजना है।
इंग्लिश मीडियम स्कूलों की सुविधा आरंभ करने से हो रहा लाभ- मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चों से भी बातचीत की। प्रांजलि तिवारी ने बताया कि हमारे स्कूल में बढ़िया लैब, लाइब्रेरी और खेल मैदान की सुविधा है। पराग ने बताया कि यहां बढ़िया पढ़ाई होती है। साक्षी ने बताया कि प्राइवेट स्कूल में हजारों रुपए खर्च कर जो पढ़ाई कराई जाती है वो पढ़ाई स्वामी आत्मानंद स्कूल में निःशुल्क है। नोनी सशक्तिकरण योजना से लाभान्वित अपनी बिटिया के बारे में तबस्सुम बानो ने बताया कि इस योजना से 20 हजार रुपए का अनुदान मिला जिसका उपयोग बच्ची के अच्छे भविष्य के लिए कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने बेरोजगारी भत्ता के हितग्राहियों से भी बातचीत की। हितग्राहियों ने बताया कि इस राशि से काफी मदद मिलेगी। वार्ड 7 की रमशीला ने मुख्यमंत्री को छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल कराने पर बधाई दी। रमशीला ने बताया कि इसमें उन्होंने हिस्सा लिया, उन्हें बहुत आनंद आया।

मुख्यमंत्रीमुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री की घोषणाएं- इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अंतरराज्यीय बस अड्डे में 3200 किलो लीटर का ओवर हेड टैंक एवं राइजिंग व डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन के निर्माण की घोषणा की। वार्ड क्रमांक 57 में फव्वारा चौक के पास सर्वसुविधायुक्त लाइब्रेरी, महाराजबंद तालाब में पचरी निर्माण, सरजूबांधा नयातालाब श्मशान घाट में बाउंड्रीवाल व अन्य आवश्यक सुविधाओं हेतु एक करोड़ रुपए प्रदान करने, बैरन बाजार पुरानी टंकी के पास महिला एवं बाल उद्यान बनवाने, 4 उपयुक्त स्थलों पर ओपन जिम, आदिवासी पारा से चिंगरी नाला तक नाला निर्माण, सिविल लाइन वार्ड क्रमांक 47 में विकास कार्यों हेतु 30 लाख रुपए प्रदान करने एवं कवर्ड नाली के निर्माण के लिए 2 करोड़ रुपए की घोषणा की।
क्रमांक-492/सुनील/सुजीत/सौरभ