मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
मंगलवार, 03 अक्टूबर 2023
मुख्य समाचार:

रायपुर : नगर पंचायत लोरमी अब बनेगी नगर पालिका, खुड़िया को पर्यटक स्थल के रूप के किया जाएगा विकसित

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने लोरमी विधानसभा के ग्राम खुड़िया
 में भेंट-मुलाकात के दौरान की अनेक घोषणाएं

    रायपुर, 08 मई 2023

नगर पंचायत लोरमी को नगर पालिका बनाया जाएगा। खुड़िया राजस्व ग्राम बनेगा, खुड़िया को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा एवं यहां रिसॉर्ट बनाया जाएगा। ग्राम गोड़खाम्ही नगर पंचायत एवं डिंडोरी को उप-तहसील बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज लोरमी विधानसभा में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुंगेली जिले के ग्राम खुड़िया में यह घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 13 करोड़ 71 लाख रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इसमें 1 करोड़ 20 लाख रूपए के लोकार्पण कार्य तथा 12 करोड़ 51 लाख रूपए के भूमिपूजन शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर जनता से शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन का फीडबैक लिया। इस मौके पर संसदीय सचिव श्रीमती रश्मि आशीष सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी, संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग, आईजी श्री बी.एन. मीणा, कलेक्टर श्री राहुल देव, एसपी श्री चन्द्रमोहन सिंह सहित अन्य अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

बायोमीट्रिक सिस्टम उपयोगी है कि नहीं
    मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से पूछा कि उन्हें खाद्यान्न सहायता योजना का लाभ किस तरह से मिल रहा है। अंजू ने बताया कि चावल, नमक, शक्कर सस्ता है लेकिन गैस महंगा हो गया है। मुख्यमंत्री ने दुर्गा साहू से पूछा कि राशन दुकानों में बायोमीट्रिक सिस्टम ले आए हैं। इसकी वजह से सुविधा मिल रही है या नहीं। दुर्गा ने कहा हां ये बहुत आसान है।

जंगली क्षेत्र में धान खरीदी केन्द्र आरंभ होने से हुई सुविधा

जंगली क्षेत्र में धान खरीदी केन्द्र आरंभ होने से हुई सुविधा
    मुख्यमंत्री ने किसानों से भी चर्चा की किसानों को छपरवा के बारे में बताया कि ये पहले जंगली क्षेत्र था। यहां भी धान खरीदी केन्द्र आरंभ हो गया है। इससे किसानों का उत्साह बढ़ा है। सुखनंदन सागर ने बताया कि राजीव गांधी न्याय योजना की किश्तें समय पर आ जाती हैं। किश्तें ऐसे समय पर आती हैं जो खेती-किसानी के काफी उपयोगी समय होता हैं। किसान मालिकराम ने बताया कि उनका 36 हजार रूपए का कर्ज माफ हुआ है।

गोधन न्याय योजना के हितग्राही ने कहा पीएससी की तैयारी भी कर रहा हूं

गोधन न्याय योजना के हितग्राही ने कहा पीएससी की तैयारी भी कर रहा हूं
    गोधन न्याय योजना के हितग्राही मोती दत्त कश्यप ने बताया कि गोबर बेच कर उसके छः सदस्यीय परिवार को हर महीने 10 से 20 हजार रूपए की आय हो रही है और अब तक डेढ़ लाख रूपए की आय हो चुकी है। श्री कश्यप ने बताया कि वे सीजीपीएसी की तैयारी कर रहे हैं और प्रशासनिक सेवा में जाना चाहते हैं।

 

कैंसर के इलाज के लिए दी मदद
    श्री शंकर पटेल ने बताया कि वे 6 सालों से कैंसर से पीड़ित हैं। मुख्यमंत्री ने उनके इलाज के लिए मदद के निर्देश दिए। श्री रघुबीर साहू ने बताया कि धन्वन्तरी मेडिकल स्टोर खुलने से आधी कीमत पर दवाई मिल जा रही है। इससे इलाज काफी सस्ता हो गया है। हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि हाट-बाजार में मोबाइल मेडिकल यूूनिट आने से इलाज निःशुल्क हो रहा है।

हमारे स्कूल में अच्छी पढ़ाई, 80 प्रतिशत से अधिक अंक लाऊंगा 12वीं में
    मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के छात्रों से भी बातचीत की। साहिल ने बताया कि यहां बहुत अच्छी पढ़ाई हो रही है। मुझे यकीन है कि मेरे 80 प्रतिशत से अधिक अंक 12वीं में आएंगे। आरती ध्रुव ने इंग्लिश में अपना परिचय देते हुए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने जाति प्रमाण पत्र संबंधित जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि हमनंे नवजात शिशु को भी जाति प्रमाण पत्र देने की पहल की है। ताकि भविष्य में बच्चों की किसी तरह के समस्या न हो।

तेन्दू खाए बर घर आबे कका
    इस दौरान एक आदिवासी महिला ने मुख्यमंत्री को खाना खाने घर आने का न्यौता दिया। महिला ने कहा कि आप हमारे घर सह-परिवार आइए हम आपको तेन्दू और चार खिलाएंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने समूह की महिलाओं से भी चर्चा की। समूह की महिला गंगा निषाद ने बताया कि गोधन न्याय योजना से काफी लाभ मिला है और वे तथा समूह की महिलाएं वर्मी कम्पोस्ट बेच रहीं है।

मुख्यमंत्री की लोरमी विधानसभा की घोषणाएं
    इस मौके पर डिंडोरी से नवागांव दयाली मार्ग का निर्माण करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की। उन्होंने लोरमी नगर पंचायत में इंडोर स्टेडियम बनाने 01 करोड रूपए देने, नौरंगपुर व नवरंगपुर में 33/11 के.वी. विद्युत सब-स्टेशन की स्थापना करने की घोषणा की। साथ ही लोरमी के 05 विस्थापित वन ग्रामों बांकल, बोरकछार, सामरथसान, न्यू बहाउड़ व न्यू जल्दा के विकास हेतु 20-20 लाख प्रदाय करने, लोरमी नगर उद्यान विकसित करने हेतु 01 करोड़ रूपए प्रदान करने तथा दस देवगुडियों के उन्नयन के लिए 50 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोरमी में ब्लड बैंक की स्थापना की जाएगी। एटीआर क्षेत्र में मोबाइल टॉवर लगाने की मुहिम प्रारंभ की जाएगी। श्री बघेल ने ग्राम पंचायत रखेली में गनियारी नदी पर पुल निर्माण कराने की घोषणा भी की।

क्रमांक: 709/प्रदीप कंवर/गुलाब डडसेना/सौरभ