मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
सोमवार, 25 सितम्बर 2023
मुख्य समाचार:

जांजगीर-चाम्पा : समस्याओं का समाधान होगा आसान, जिले में शुरू होगा प्रशासन तुहंर द्वार अभियान

क्लस्टर लेवल पर ग्राम पंचायतों में मई से अगस्त तक लगेंगे जिला स्तरीय कैम्प

     जांजगीर-चाम्पा 24 मई 2023

तेज गर्मी के मौसम में अपनी छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर तपती धूप में जिला कार्यालयों तक पहुचने वाले आमनागरिकों को अब इतनी दूर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिले के लोगों को न ही तपती धूप में ज्यादा दूरी का सफर कर पसीना बहाना पड़ेगा और न ही उन्हे आने-जाने में अपना कीमती समय और पैसा खर्च करना पड़ेगा। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले के आमनागरिकों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए तय किया है कि ग्राम पंचायतों के क्लस्टर बनाकर जिला स्तरीय प्रशासन तुहंर द्वार शिविर का आयोजन करते हुए राजस्व, पेंशन, राशनकार्ड सहित शासन की विभिन्न योजनाओं से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया जाए और अपने स्तर पर निराकरण हो सकने वाले आवेदनों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित की जाए। इसके लिये उन्होंने प्रशासन तुहंर द्वार अभियान प्रारंभ करने के लिए आदेश जारी किए है। जारी आदेशानुसार जिले में 25 मई को नवागढ़ ब्लाक के ग्राम अवरीद से प्रशासन तुहंर द्वार अभियान की शुरूआत करते हुए 31 अगस्त तक अभियान चलाकर लोगों की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर समाधान किया जाएगा। इस शिविर का नागरिक बड़ी संख्या में लाभ उठा पाएंगे। कलेक्टर ने प्रशासन तुहंर द्वार अभियान के दौरान सभी संबंधित अधिकारियों को आमनागरिकों के साथ पूरी शालीनता से पेश आने और पीड़ितों की बात पूरी गंभीरता से सुनते हुए उन्हें न्याय दिलाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर ने शिविर में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को उपस्थित रहने के दिए है निर्देश -
     कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने क्लस्टर स्तर पर ग्राम पंचायतों में आयोजित किये जाने वाले जिला स्तरीय शिविरों में सभी विभाग प्रमुखों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर अपने विभागीय शासकीय योजनाओं का आमजनों को जानकारी उपलब्ध कराते हुए शिविर में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों का त्वरित निराकरण किये जाने के निर्देश दिए है। इस अभियान के माध्यम से लगने वाले शिविरों में लोगों के पेंशन, राशनकार्ड, नामांतरण, बंटवारा, अविवादित, विवादित मामलों के निराकरण सहित शासन की योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित कराने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही वन अधिकार पट्टे, बिजली बिल संबंधित समस्याओं के अलावा अन्य समस्याओं का भी निराकरण किया जाएगा। कलेक्टर स्वयं भी ग्राम पंचायतों में लगने वाले इन शिविरों का अवलोकन भी करेंगी।
जिले में 25 मई से 31 अगस्त तक प्रशासन तुहंर द्वार अभियान का होगा आयोजन -
      कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी द्वारा आमलोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण तथा योजनाओं का लाभ दिलाने के उद्देश्य से प्रशासन तुहंर द्वार अभियान का आयोजन 25 मई से 31 अगस्त 2023 तक विभिन्न निर्धारित दिवसों में जिले में विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित कराये जाने का आदेश दिया गया हैं। इसके तहत 25 मई को नवागढ़ विकासखंड के ग्राम अवरीद से प्रशासन तुहंर द्वार अभियान की शुरूआत होगी। इसी क्रम में बलौदा विकासखंड के ग्राम पंचायत पहरिया में 01 जून को, बम्हनीडीह विकासखंड के ग्राम पंचायत सरहर में 8 जून को, पामगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत भिलौनी में 15 जून को, अकलतरा विकासखंड के ग्राम पंचायत हरदी में 22 जून को,  नवागढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत खोखरा में 28 जून को, बलौदा विकासखंड के ग्राम पंचायत चारपारा में 6 जूलाई को, बम्हनीडीह विकासखंड के ग्राम पंचायत बिर्रा में 13 जूलाई को, पामगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत रसौटा में 20 जुलाई को, अकलतरा विकासखंड के ग्राम पंचायत तरौद में 27 जुलाई को, नवागढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत हरदी  में 3 अगस्त को, बलौदा विकासखंड के ग्राम पंचायत बसंतपुर में 10 अगस्त को, बम्हनीडीह विकासखंड के ग्राम पंचायत चोरिया में 17 अगस्त को, पामगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत कोसला में 24 अगस्त को और अकलतरा विकासखंड के ग्राम पंचायत मधुवा में 31 अगस्त को प्रशासन तुहंर द्वार शिविर का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर ने शिविर के सुव्यवस्थित आयोजन के लिए विभिन्न नोडल अधिकारियों को नियुक्त करते हुए शिविर में प्राप्त आवेदन पत्रों के पंजी संधारण, निराकरण आदि के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
स/क्र