मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
मंगलवार, 30 मई 2023
मुख्य समाचार:

रायपुर : अबूझमाड़ के आदिवासियों का सपना हकीकत में बदला...सीएचसी में 35 साल बाद ऑपरेशन थियेटर शुरु हुआ तो पहले दिन हुये रिकॉर्ड 30 ऑपरेशन

रायपुर : अबूझमाड़ में असल ऑपरेशन हुआ शुरू...

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने दी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी बधाई...
दो महीने से भी कम समय में ऑपरेशन थियेटर बनकर हुआ तैयार

रायपुर, 26 मई 2023

रिकॉर्ड एक महीने में ऑपरेशन थियेटर बनकर हुआ तैयार

ऑपरेशन थियेटर में मशीनों की बीप-बीप की आवाज बहुत धीमे से कानों में पड़ती है । लेकिन अबूझमाड़ के 5 हजार वर्ग किलोमीटर इलाके में अब इस आवाज को हर कोई सुन सकेगा । कभी नक्सल आतंक की वजह से गोलियों की थर्राहट पर अब ये आवाजें भारी पड़ने वाली हैं क्योंकि अबूझमाड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओरछा में 24 मई बुधवार से ऑपरेशन थियेटर शुरू हो गया है । यहां ऑपरेशन थियेटर की सुविधा शुरू होना इस इलाके के आदिवासियों के लिये किसी सपने से कम नहीं है । मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम को इस उपलब्धि के लिये बधाई दी है । बड़ी बात ये कि ओटी शुरू होने के पहले दिन ही 30 मरीजों के ऑपरेशन किये गये। यहां रहने वाले आदिवासियों को ये सुविधा करीब 35 साल बाद मिली है । ओरछा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 1989 में शुरू हुआ था । तब से यहां वनांचल में रहने वाले आदिवासियों को ऑपरेशन के जिला मुख्यालय नारायणपुर या फिर जिले के बाहर जाना पड़ता था ।
दो महीने से कम समय में बना ऑपरेशन थियेटर- अबूझमाड़ के निवासी ओरछा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑपरेशन थियेटर का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे । कलेक्टर अजीत वसंत ने बताया कि ऑपरेशन थियेटर मात्र दो महीने से भी कम समय में तैयार किया गया है । ऑपरेशन हेतु समस्त उपकरण माह मार्च में जिला खनिज न्यास निधि से 20 लाख रूपये स्वीकृत किये गये एवं अप्रैल माह में उन्नयन कार्य के लिये 5 लाख रूपये अतिरिक्त स्वीकृत किये गये । ऑपरेशन थियेटर बनाने के लिये दिन-रात काम किया गया । ऑपरेशन थियेटर बनने से वहां के आदिवासियों का विश्वास शासन-प्रशासन के प्रति और मजबूत हुआ है ।
पहले दिन किये गये ये ऑपरेशन- ऑपरेशन थियेटर के शुरू होते ही पहले दिन में रिकॉर्ड 30 ऑपरेशन किये गये । जिनमें महिला नसबंदी के 13, पुरुष नसबंदी के 8, सिस्ट के 3, हाइड्रोसिल के 2, एमपीटी के 2, इनसीजन ड्रैनेज का 1 और हॉर्निया का 1 ऑपरेशन शामिल है । ऑपरेशन के लिये विशेषज्ञ डॉक्टर्स को बुलाया गया । डॉक्टर्स की टीम में नारायणपुर, कोण्डागांव जिला के विशेषज्ञों को बुलाया गया ।  ऑपरेशन के पहले दिन सीएमएचओ डॉ टी आर कुंवर, डॉ एस नागुलन, डॉ टीना, डॉ गायत्री मौर्य, डॉ केशव साहू, डॉ सुखराम दोरपा, डॉ वल्लभ ठक्कर और अन्य चिकित्सीय सहयोगियों द्वारा सहयोग किया गया ।
जल्द मिलेंगी ये सुविधायें –  ओरछा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑपरेशन थियेटर शुरू होने के बाद जल्द ही चिकित्सीय सेवाओं और सुविधाओं का विस्तार होने वाला है ।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का नया भवन बनकर तैयार है, जल्द ही नये भवन में ओपीडी की सुविधा मिलने लगेंगी । पुराने भवन में ऑपरेशन और भर्ती के लिये सुविधाएं भी बढ़ाई जायेंगी । स्वास्थ्य केंद्र में जल्द ही बल्ड बैंक खुलेगा । मरीजों की जांच के लिये सोनोग्राफी की सुविधा भी जल्द मिलने वाली है । जिससे डॉक्टर्स को डायग्नोस करने में आसानी होगी  और मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल पायेंगी ।

क्रमांक-1069/नितिन