मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
शनिवार, 09 दिसंबर 2023
मुख्य समाचार:

जगदलपुर : विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस पर आयोजित किया गया जागरूकता कार्यक्रम

माहवारी के संबंध में भ्रांतियों को दूर करने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता और पोषक आहार पर दिया गया जोर

जगदलपुर, 28 मई 2023

विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस के अवसर पर रविवार 28 मई को शहीद पार्क के निकट स्थित वीर सावरकर सभागार में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने कहा कि माहवारी एक निश्चित शारीरिक प्रक्रिया है, जो बालिकाओं के किशोरावस्था में पहुंचते ही प्रारंभ हो जाती है। इसके विषय में कई भ्रांतियां हैं, जिसे दूर करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि माहवारी शारीरिक बदलाव के कारण होता है तथा इसके संबंध में बालिकाओं और किशोरियों की झिझक को दूर करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही उन्हें मानसिक रूप से तैयार करने की भी जरूरत है। उन्होंने कहा कि माहवारी के दौरान स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। विशेषकर शारीरिक परिश्रम करने वाली महिलाओं को जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि माहवारी के संबंध में जागरूक होने के साथ ही दूसरों को भी जागरूक किए जाने की आवश्यकता है।
नगर निगम सभापति श्रीमती कविता साहू ने कहा कि माहवारी को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर करना हम सभी का दायित्व है। वर्तमान में शिक्षा का स्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिसका लाभ बालिकाओं और महिलाओं को भी प्राप्त हो रहा है। माहवारी जैसी स्थिति में भी महिलाओं को कार्य करने का समान अवसर मिलना चाहिए। इसके लिए महिलाओं को अपने स्वास्थ्य और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे ने इस अवसर पर कहा कि इस कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े लोग उपस्थित हैं। इनसे अधिकतर ग्रामीणों का सीधा संवाद रहता है। यहां उपस्थित सभीजन माहवारी के संबंध में व्याप्त भ्रांतियों और कुरीतियों को दूर करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि माहवारी के समय किसी भी प्रकार की समस्या आने पर खुल कर बताएं। इसके साथ ही शासन द्वारा बहुत ही कम कीमत में सेनेटरी पैड उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिनका  माहवारी के दौरान उपयोग के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करें। इस अवसर पर बादल अकादमी द्वारा नाटक के माध्यम से भी माहवारी के संबंध में जागरूकता बढ़ाने का संदेश दिया।
कार्यक्रम में अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री नंदकुमार चौबे, नगर निगम आयुक्त श्री केएस पैकरा, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गौतम पाटिल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके चतुर्वेदी, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री मनोज सिन्हा सहित स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग के अधिकारी व मैदानी कर्मचारी व युवोदय के स्वयंसेवक उपस्थित थे।

क्रमांक/508/अर्जुन