मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
गुरुवार, 30 नवम्बर 2023
मुख्य समाचार:

रायपुर : पंचायत चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी

जून माह में होगा पंचायत के आम और उप निर्वाचन

रायपुर, 30 मई 2023

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी जून माह में प्रदेश के 33 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायतों का आम और उप निर्वाचन की तिथि तय कर दी गई है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री ठाकुर राम सिंह ने बताया है कि जून माह में दो तारीख से शुरू होने वाले निर्वाचन कार्यक्रम की समय सारणी संबंधित जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) को भेज दी गई है। त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचन तिथि की घोषणा के साथ ही संबंधित पंचायतों के ऐसे क्षेत्र जहां चुनाव होना है, वहाँ तत्काल प्रभाव से आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है।

     राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह ने बताया है कि जारी निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार दो जून 2023 को निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन किया जाना प्रारंभ होगा। दो जून को ही नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किया जाएगा साथ ही स्थानों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन, मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा। नाम निर्देशन पत्र नौ जून तक लिए जाएंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 10 जून को की जाएगी। अभ्यर्थिता से नाम वापसी 12 जून तक की जा सकेगी। साथ ही उसी दिन नाम वापसी के बाद निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीकों का आबंटन किया जाएगा। प्रतीक आबंटन के तुरंत बाद 12 जून को ही निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन भी किया जाएगा। मतदान (यदि आवश्यक हुआ) 27 जून को सुबह 7.00 बजे से अपरान्ह 3.00 बजे तक किया जाएगा तथा मतदान समाप्ति के बाद 27 जून को ही मतगणना, मतदान केन्द्रों पर की जाएगी। यदि आवश्यक हो तो तहसील/खण्ड मुख्यालय पर 28 जून को दोपहर 03.00 बजे से मतगणना की जाएगी। सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा 30 जून 2023 को सुबह 9.00 बजे से की जाएगी। खंड मुख्यालय में  पंच, सरपंच/जनपद पंचायत सदस्य के तथा जिला मुख्यालय में जिला पंचायत सदस्य के सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जाएगी।

त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2023 में होगा 621 रिक्त पदों के लिए चुनाव

ज्ञात हो कि जून माह में आयोजित होने वाले उप निर्वाचन में कुल रिक्त 621 पदों में चुनाव होगा। इसमें जहाँ जिला पंचायत सदस्य एक, जनपद पंचायत सदस्य सात है। वहीं 110 सरपंच और 503 पंचों का चुनाव किया जाना है। पंचायत उप निर्वाचन 2023 के अंतर्गत जिला बिलासपुर में सरपंच के पांच पद और पंच के 11 पद, जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में पंच के एक पद, मुंगेली जिले में सरपंच के 10 पद और पंच के 25 पद, जिला जांजगीर-चांपा में जनपद पंचायत सदस्य के एक पद, सरपंच के पांच पद और पंच के 22 पदों पर उप-निर्वाचन किया जाना है। इसी तरह जिला सक्ती में सरपंच के चार पद और पंच के सात पद, जिला कोरबा में जनपद पंचायत सदस्य के एक पद, सरपंच के दो पद और पंच के 17 पद, रायगढ़ जिले में सरपंच के एक पद और पंच के 30 पद, जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ में सरपंच के छः पद और पंच के चार पद, जिला सूरजपुर में सरपंच के एक पद और पंच के 40 पद, जिला बलरामपुर में जनपद पंचायत सदस्य के एक पद, सरपंच के तीन पद और पंच के 12 पद, सरगुजा जिले में पंच के 16 पद तथा जिला कोरिया में सरपंच के दो पद और पंच के दो रिक्त पदों पर उप-निर्वाचन किया जाना है। इसी तरह जिला मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में पंच के नौ पद, जिला जशपुर में सरपंच के दो पद और पंच के आठ पद, जिला रायपुर में सरपंच के तीन पद और पंच के 22 पद, जिला बलौदाबाजार में सरपंच के तीन पद और पंच के 22 पद, जिला गरियाबंद में जनपद पंचायत सदस्य के एक पद, सरपंच के पांच पद और पंच के 18 पद, जिला महासमुन्द में सरपंच के पांच पद और पंच के 18 पद तथा धमतरी जिले में सरपंच के चार पद और पंच के 14 पदों पर उप-निर्वाचन किया जाना है। जिला बेमेतरा में जनपद पंचायत सदस्य के एक पद, सरपंच के आठ पद और पंच के 12 पद, जिला दुर्ग में जिला पंचायत सदस्य के एक पद, सरपंच के चार पद और पंच के 13 पद, जिला बालोद में सरपंच के 10 पद और पंच के 24 पद, जिला राजनांदगांव में सरपंच के पांच पद और पंच के 14 पद, मोहला-मानपुर-अंबागढ़-चौकी जिले में सरपंच के एक पद और पंच के सात पद, जिला खैरागढ़-छुईखदान-गण्डई में सरपंच के तीन पद और पंच के आठ पद, जिला कबीरधाम में सरपंच के सात पद और पंच के 12 पद, जिला- कोण्डागांव में पंच के नौ पद, जिला बस्तर में सरपंच के चार पद और पंच के 15 पद, जिला- नारायणपुर में सरपंच के एक पद और पंच के एक पद, जिला कांकेर में जनपद पंचायत सदस्य के दो पद, सरपंच के चार पद और पंच के 81 पद, जिला- दन्तेवाड़ा में पंच के दो पद, जिला- सुकमा में पंच के तीन पद तथा जिला-बीजापुर में सरपंच के दो पद और पंच के चार रिक्त पदों में उप निर्वाचन किया जाएगा।

चार जिलों में 133 पंच और 9 सरपंचों का होगा आम चुनाव

जून माह में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2023 में चार जिलों में कुल 142 पदों में सरपंच और पंच का निर्वाचन किया जाना है। इसमें नौ सरपंच और 133 पंच सम्मिलित हैं। पंचायतों के आम निर्वाचन में जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ के बिलाईगढ़ जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत टेढ़ीभदरा में सरपंच के एक पद और पंच के 10, धमतरी जिले के कुरूद जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत चर्रा में सरपंच के एक पद और पंच के 20 पद, ग्राम पंचायत चरमुड़िया में सरपंच के एक पद और पंच के 20 पद तथा ग्राम पंचायत नवागांव में सरपंच के एक पद और पंच के 10 पदों पर निर्वाचन होना है। इसी तरह जिला महासमुन्द के पिथौरा जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत लाखागढ़ में सरपंच के एक पद और पंच के 18 पद, राजनांदगांव जिले के ग्राम पंचायत पनेका में सरपंच एक और पंच के 13 पद, ग्राम पंचायत फरहद में सरपंच के एक पद और पंच के 10 पद, ग्राम पंचायत बाकल में सरपंच के एक पद और पंच के 12 पद तथा ग्राम पंचायत गठुला में सरपंच के एक पद और पंच के 20 पदों पर आम निर्वाचन किया जाएगा।

 क्रमांकः1144/इस्मत